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FASTag Annual Pass किसे लेना चाहिए और किसके लिए है बिल्कुल बेकार? पढ़ लें नहीं तो पैसे होंगे खराब

FASTag Annual Pass: नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेस वे पर फास्‍टैग एनुअल पास शुरू हो गया है। यह किन लोगों के लिए फायदेमंद है और किनके लिए बेकार होगा। रिपोर्ट पढ़ें।

FASTag Annual Pass: इंडिया में अब 15 August 2025 से फास्‍टैग एनुअल पास की सुविधा को शुरू कर दिया गया है। यह पास किन लोगों को सबसे ज्‍यादा फायदा देगा और किन लोगों के लिए इसे अपने फास्‍टैग पर एक्टिवेट करवाना पैसे की बर्बादी हो सकता है। इस रिपोर्ट में पढ़ते हैं।

FASTag Annual Pass हुआ शुरू

इंडिया के सभी नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेस वे पर फास्‍टैग के एनुअल पास की सुविधा को शुरू कर दिया गया है। पहले ही दिन 1.4 लाख लोगों ने अपनी कार के फास्‍टैग पर इस पास को एक्‍टिवेट किया है। लेकिन क्‍या आपको इस बात की जानकारी है कि यह पास किन लोगों के लिए सबसे बेस्‍ट और किनके लिए सबसे बेकार साबित होगा।

किन लोगों के लिए सबसे बेस्‍ट होगा FASTag Annual Pass

  1. फास्‍टैग एनुअल पास कई तरह के लोगों के लिए सबसे बेस्‍ट ऑप्‍शन (FASTag Annual Pass benefits) साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सरकार ने इसमें कई ऐसे पाइंट्स को रखा है जिससे काफी लोगों को फायदा मिल पाएगा।
  2. जो लोग अपनी कार से लंबी ट्रिप लगातार करते हैं और उनको नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेस वे का यूज करना पड़ता है। वह लोग अगर इसे एक्टिवेट करवाते हैं तो उनको सबसे ज्‍यादा फायदा मिलेगा।
  3. अगर आप दो से तीन महीनों में अपनी कार लेकर 500 से 1000 किलोमीटर तक की जर्नी करते हैं और आपकी ट्रैवलिंग का ज्‍यादा हिस्‍सा नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेस वे पर होता है तो भी यह आपके लिए सबसे बेस्‍ट साबित हो सकता है।

किन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

  1. FASTag Annual Pass से कई लोगों को फायदा नहीं (FASTag Annual Pass drawbacks) भी मिलेगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कई स्थितियों में इसे एक्‍टिव करवाना आपके पैसे खराब भी कर सकता है।
  2. अगर आप अपनी कार को काफी कम चलाते हैं तो यह पास अपने फास्‍टैग पर एक्टिव करवाने से आपको नुकसान ही होगा।
  3. अगर किसी व्‍यक्ति की कार नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेस वे की जगह स्‍टेट हाइवे या ऐसे हाइवे और एक्‍सप्रेस वे पर चलती है, जिनको प्राइवेट कंपनियां चलाती हैं तो भी आपको इस पास को एक्टिव नहीं करवाना चाहिए।
  4. कई लोग दो तीन महीनों में ट्रैवल तो करते हैं लेकिन उनके सफर का ज्‍यादातर हिस्‍सा लोकल सड़कों, शहर की सड़कों और ऐसी सड़कों पर होता है जहां पर टोल टैक्‍स काफी कम या नहीं देना पड़ता तो भी फास्‍टैग का एनुअल पास उनके लिए बेकार होगा।
  5. फास्‍टैग के एनुअल पास को 1 साल या 200 टोल पास करने के लिए लाया गया है। अगर कोई व्‍यक्ति अपनी कार पर इसे एक्टिव करवा लेता है लेकिन वह ए साल में 200 टोल पार नहीं करता तो भी उसके लिए इसे एक्टिव करवाना सही नहीं होगा।

क्‍या हैं नियम

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से फास्‍टैग एनुअल पास के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं। इनके मुताबिक इस पास का उपयोग सिर्फ नेशनल हाइवे और उन एक्‍सप्रेस वे पर किया जा सकता है जिनकी देखरेख एनएचएआई यानि कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास है। इनके अलावा कहीं पर भी इस पास का उपयोग नहीं होगा और स्‍टेट हाइवे या प्राइवेट एक्‍सप्रेस वे पर आने वाले टोल प्‍लाजा पर पहले की तरह ही फास्‍टैग से बैलेंस कट जाएगा।

सिर्फ प्राइवेट कारों के लिए है पास

सरकार ने यह भी साफ किया है कि फास्‍टैग के एनुअल पास को सिर्फ प्राइवेट कार, जीप और वैन पर ही एक्टिव किया जा सकता है। अगर यह पाया जाता है कि कोई अन्‍य वाहन ऐसे फास्‍टैग का उपयोग कर रहा है जिस पर यह पास एक्टिव है तो न सिर्फ वाहन और वाहन मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है बल्कि जिस वाहन के फास्‍टैग का दुरुपयोग किया जा रहा है उस वाहन और फास्‍टैग को भी ब्‍लैकलिस्‍ट किया जा सकता है।

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