Renault Kiger Facelift First Drive Review: फ्रेंच कार मेकर रेनो ने इंडिया में अपनी इकलौती एसयूवी काइगर का फेसलिफ्ट August 2025 में लॉन्च किया। इसके बाद Autotechbiz.in की टीम को इस एसयूवी को चलाने का मौका मिला। रेस ट्रैक के साथ में कई और टेस्ट हमने इस एसयूवी के साथ किए। क्या लुक्स, फीचर्स, इंजन परफॉर्मेंस के मामले में यह हमें कितना फायदे का सौदा लगा। इस रिपोर्ट में पढ़ते हैं।


Renault Kiger Facelift Looks
रेनो ने काइगर के फेसलिफ्ट को कॉस्मैटिक चेंज के साथ लॉन्च किया। इसके फ्रंट को नए सिरे से डिजाइन किया और इसमें एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी फॉग लैंप के साथ हेलोजन इंडीकेटर दिए। साथ में साइड और रियर प्रोफाइल को भी पहले से बेहतर करने की कोशिश की गई। इंटीरियर को भी अपडेट कर ड्यूल टोन थीम दी। बाहर से तो इसके बदलाव सभी को समझ आते हैं लेकिन अंदर से कई ऐसी जगह हैं जहां से यह निसान की मैग्नाइट की याद दिला देती है।


रेनो काइगर फेसलिफ्ट इंजन
एसयूवी के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन इसके ट्रांसमिशन में एक बदलाव रेनो ने किया है। पहले इसमें मैनुअल के साथ एएमटी ट्रांसमिशन मिलता था। लेकिन फेसलिफ्ट के बाद इसको मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन दिया है। मैनुअल में तो पहले भी कोई खास शिकायत नहीं थी लेकिन एएमटी से सीवीटी तक का अपडेट इसे काफी अच्छा ऑप्शन बना देता है। सीवीटी ट्रांसमिशन को चलाने पर एएमटी जैसा लैग की शिकायत नहीं होती। गियर शिफ्टिंग स्मूथ है। साथ में ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मोड्स के साथ इसे चलाना हर तरह की कंडीशन में फिट बैठ सकता है। अगर एक्सीलेटर को ज्यादा तेज दबाते हैं तो केबिन में इंजन की आवाज साफ सुनाई देती है।


रेनो काइगर फेसिलफ्ट फीचर्स
रेनो ने काइगर के फेसलिफ्ट में कई फीचर्स जोड़े हैं। पहले इसमें सिर्फ 2 एयरबैग मिलते थे, लेकिन अब इसमें 6 एयरबैग मिलते हैं। अब इसमें हिल होल्ड असिस्ट भी मिलता है जो टेस्ट के दौरान हमको काफी इंप्रेसिव लगा। इसके अलावा एसयूवी का साइज छोटा है लेकिन फ्लैट हंप और रियर एसी वेंट के साथ पिछली सीट पर 3 लोगों को बैठने में परेशानी भी नहीं होगी। सामान रखने की जगह भी ठीक है। लेकिन इंफोटेनमेंट स्क्रीन का साइज छोटा लगता है और इसका म्यूजिक सिस्टम थोड़ा और अच्छा किया जा सकता था। इसमें दिए कैमरे की क्वालिटी को भी और बेहतर किया जाता तो अच्छा रहता। इसके अलावा अगर इसके कुछ वेरिएंट्स में सनरूफ मिलता तो भी यह काफी अच्छी डील बन सकती थी।


वर्डिक्ट
रेनो की काइगर को Autotechbiz.in की टीम ने ट्रैक पर एक्सपर्ट्स की निगरानी में चलाया। इसलिए न तो अभी इसकी माइलेज और न ही रियल ट्रैफिक और हाइवे पर इसे एक्सपीरियंस कर पाए। लेकिन कुल मिलाकर एक सब फोर मीटर बजट एसयूवी की बात करें तो यह एक अच्छा ऑप्शन उन लोगों के लिए हो सकता है जिनको सनरूफ से ज्यादा लगाव नहीं है। बजट ओरिएंटिड एसयूवी चाहते हैं जिसमें मैनुअल या सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल जाए और डीसेंट फीचर्स भी मिल जाएं। कुल मिलाकर यह एसयूवी Tata Punch, Nissan Magnite, Maruti Fronx, Maruti Baleno, Tata Altroz जैसी उन एसयूवी और प्रीमियम हैचबैक को तो चुनौती दे सकती है जिनमें इसी तरह का इंजन, फीचर्स एक जैसे बजट में मिलते हैं।


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